Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

Breaking News

latest

Digital Marketing kya hai? course – salary – feature – Complete Beginner Guide In Hindi 2023

  Digital Marketing Kya Hai? : पिसले कुस सालो मे दुनिया भर के लग भाग ज्यादा तर company आपने सभी product को online लाना सुरू कर दिया है। यदि ...

 Digital Marketing Kya Hai?: पिसले कुस सालो मे दुनिया भर के लग भाग ज्यादा तर company आपने सभी product को online लाना सुरू कर दिया है। यदि हम पिसले कुस बरशो के बात करे तो उस समय दुनिया मे internet इतना ज्यादा पोपुलर नेही थे। जिसके कारण Digital Marketing भी इतना पोपुलर नेहा था।



मगर आज के समय मे एसा नेही है। आभि के समय मे यदि आप internet पर किसी भी टॉपिक को सर्च करते है तो आपको उसमे marketing देखने को मिलते है। क्यू की ज़्यादातर लोग आपने offline सभी product को online sell करना सहते है।

इसी कारण से ज़्यादातर student और business man Digital marketing kya hai? इसके बारेमे सीखना सहते है।

क्या आपको भी सीखना साहते है की digital marketing kya hai? तो आज के इस पोस्ट आपके लिए है आज के इस पोस्ट मे हम Digital Marketing kya hai? Digital Marketing Kaise Sikhe – course – Salary, इन सभी के बारेमे डीटेल मे जानेगने। जिससे आप भी digital marketing मे आपना career बना पाएंगे।


Digital Marketing kya Hai? – What is Digital Marketing In Hindi?

Digital Marketing इन डीनो सबसे ज्यादा इस्तेमाल क्ये जाने वाले सब्ध ब गया है। हर इस इस सब्ध का इस्तेमाल करते है मगर कोई भी आपको सटीक डिजिटल मार्केटिंग की परिभासा नेही बताते है। कुस लगो के लिए यह सिर्फ internet marketing जो इंटरनेट की माध्यम से मार्केटिंग करते है।

Digital Marketing मे आपको Social media marketing, search engine Marketing, Email Marketing जेसे online internet के जरये product की promote और selling क्या जाता है। (Digital Marketing एक एसा प्रोसैस है जिसके माध्यम से आप किसी भी product या services को ऑनलाइन sell करना होता है। यह आप किसी भी तरीके से कर सके है। जेसे – Social media, search engine, email इन सभी के माध्यम से आप किसी भी product केdigital marketing कर सकते है। )

पहले की समय मे यदि किसी product को लड़ो के बीज तक पहसाना होता है तो सिर्फ कौस ही एसा माध्यम थे जिसके जरिये product को लगो के बीज तक पहसाया जाता था जेसे – TV channel, radio, newspaper, magazine इन सभी के ऊपर बिगापन को देखा कर product का marketing क्या करते थे। मगर जेसे जेसे technology का बिकश हौवा है तब से product के marketing पर भी बहत से बदलब देखा गया है।

जेसे की अभी के समय मे ज़्यादातर business digital marketing के माध्यम से ही product की promoting करते है जेसे social media search engine marketing, email marketing, YouTube जेसे platform के जरिये product की marketing करते है।

Digital Marketing kya hai? Digital marketing definition in hindi

Digital Marketing kyu Jruri hai?

बरतम समय technology की है? आभि के समय मे हर एक company offline से ज्यादा online के ऊपर आ रहे है जिसके कारण internet पर किसी भी product की marketing के ऊपर competition भी ज्यादा बढ़ रहे है।

और एसे मे हर कोई आज के समय मे internet का इस्तेमाल करते है। जिसके कारण लगो के बीज तक किसी भी product के बिज्ञापन को पाहुसाना ज्यादा आसान बन सूका है। और यह काम और भी आसान कर देता है digital marketing ने ।

digital Marketing मे आप किसी भी product को सैफ उन लगो को ही दिखा सकते है जिनको आपके product के ऊपर interest है। आप इसमे आपके ग्रहोको को खुद ढूंढ कर उनको product के के बारेमे बता सकते है।

यदि आप कम पैसो मे ज्यादा का sell करना सहते है। यानि आप कम पैसा खर्स करके आपके product को promote या marketing करना सहते है तो digital marketing आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

क्यू की डिजिटल मार्केटिंग मे आप बहत ही कम पैसा खर्स करना होता है। और आपको targeted audience को ढूंढ सकते है। जिससे आपको आपके product का sell ज्यादा मिल सकता है। इसीलिए यदि आप आपके business को online लाना सहते है तो आपको digital marketing kya hai? digital marketing kyu jaruri hai ये इससे अच्छी से समाजना होता है।

digital marketing के fayde?

डिजिटल मार्केटिंग के कौस फाइडों के बारेमे जानते है जिससे की आप online digital marketing जो समाजने मे आसानी हो सके।

  • Digital Marketing आपको sell ज्यादा मिलते है।
  • Digital Marketing मे आप उनही लगो को आपके product के बारेमे बता सकते है जिनहे आपके product के उयर interest हो।
  • digital marketing मे आप आपके customer को target कर सकते है।
  • Digital Marketing मे आप यह भी जान सकते है की आपके product कितने लगो ने देखा है। (जब आप किसी भी product की marketing के लिए social media, search engine पर add को दिखते है तो आप जान सकते है की आपके add कितने लगो ने देखा है, किनते पतिसत लगो ने आपके add पर click करके आके website तक आया है और कितने पतिसत लगो ने आपके product को खरीदा है यह सभी आप digital marketing के जरिये पता कर सकते है।)

Digital Marketing Kaise kare?

यदि आप भी digital marketing को सीखना सहते है या Digital marketing kya hai? और कैसे करे इसके बारने जाना सहते है तो आप कौस Digital marketing Assets के बारेमे पता होना बहत ही जरूरी है।

जब भी आप digital marketing करेंगे तब आपको इन assets के जरिये ही digital marketing कर सकते है। बिना इसीके आपको digital marketing करना बहत ही जरूरी होगा। आए जानते है उन assets के बरेमे –

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार / assets

Digital Marketing kya hai? Digital marketing asset, Digital Marketing types in Hindi

Blogging
SEO
YouTube
Social Media
Affiliate Marketing
Email Marketing
Content Marketing

Blogging –

Blogging आपके लिए पहला step होगा digital marketing के फील्ड मे। क्यू की इसमे आपको किसी भी तरह के पैसा खर्ष करने की जरूरत नेही है। आप इसमे free मे ही हर एक step के बारेमे सीख और जान सकते है जो Digital Marketing मे जरूरत होती है।

SEO (Search Engine Optimization) –

Search Engine optimization आपको Digital Marketing और Blogging दोनों के लिए ही जरूरत होती है। यदि आपको search engine जेसे Google, BingYahoo जेसे सर्च इंजिन पर रंक करना है तो जरूरत होगी SEO knowledge को।

बिना search Engine Optimization के आप कभी भी सर्च इंजिन मे रंक नेही कर सकते है। यदि आप ब्लॉगिंग भी करते है तो आपको search engine की knowledge होना अबाशयक है। यह बात हर एक ब्लॉगर को पता है की blogging या digital marketing के field मे seo का क्या महाता है।

YouTube –

internet की इस डोर पर free video streaming app YouTube के बारेमे कोण नेही जानता है। हर एक ब्यक्ति आपने free time मे YouTube पर video देखते ही है। YouTube पर एसी लाखो channel माजूद है जिसमे YouTuber Video को Upload करते है।

और लोग इनहि channel पर पैसा दे कर आपने product की promotion या कहे marketing करते है जिससे लोगो को न्के product या services के बरेमे पता साल सके। यदि आप भी YouTube पर video देखते है तो कभी ना कभी आप एसे बहत Popular Video creator को देखे होंगे जो किसी बा किसी app या product का review करते हौवे।

यह भी एक तरीका होता है digital Marketing के। जिससे product का marketing क्या जाता है।

Social Media –

Facebook, Instagram, twitter, linkedin, Printerest, Snapchat जेसे सभी Platform को social media कहा जाता है। जैस्पर आप online किसी भी ब्यक्ति user के साथ बट्ट कर सकते। एसे मे आप इन सभी platform का इस्तेमाल करके लगो का एक बहत ही बड़ा group बना सकते है। जिसमे आप किसी भी product का marketing कर सकते है।

आप काफी बार देखा होगा की कोई बार इन platform पर बहत से product का बिगापन देखे होंगे यह एक प्रकार का marketing है। इसमे आपको social media के जरिये लगो को उस product या services के बरेमे बटना होता है।

Affiliate Marketing –

एह भी एक digital marketing का ही भाग है। affiliate Marketing मे जिस भी product को promote करना होता है उसे आप affiliate program मे join होकर उस particular product को promote कर सकते है।

इसके लिए आपको किसी भी company के affiliate program मे join होना जरूरी है। जेसे amazon, Flipkart, Bluhost, Hostinger इन सभी site मे affiliate program होता है। internet पर माजूद ज्यादा तर सभी साइट मे आपको affiliate marketing का option ओटा ही है।

जब आपा किसी भी company का affiliate program मे जॉइन होते है और जब कोई आपके affiliate link के माध्यम से किसी भी product को खरीदते तो आपको उस product के कौस commission मिलते है।

जिससे उस particular product के sell भी बढ़ते है और साथ ही जिस ने भी उस product की promotion क्या है उसे भी commission मिलते है। इसि कारण से आज के समय मे digital Marketing के साथ affiliate Marketing भी popular बन सूका है।

Email Marketing –

Email Marketig के जरिये आपको किसी भी नए product के बारेमे यदि आपके customer को बताना होता है तो Email के madhyam से बता सकते है। या आप किस भी तरह के offer या discount आपके product के ऊपर लगते है तो आप उसे Email Marketin के माध्यम से बता सकते है।

यदि आप आपके website पर traffic भी लाना सहते है तो आप email marketing के माध्यम से ला सकेटे है। इसमे आपको सिर्फ लगो को email करना होता है। जिससे product या services के बारेमे पता साल सके।

Content Marketing –

Digital Marketing के field मे content Marketing आना बहत ही जरूरी है। किसी भी product या services के बरेमे लगो को बताने के लिए आपके पास एक बेहतर content का होना बहत ही बाशयक है।

“content is king” यह तो आप सभी ने कभी ना कभी तो सुना ही होगा। आपके content जितना ज्यादा अच्छा होगा आपको उस product के marketing मे उतना ही ज्यादा आसान होता है marketing मे। यह content किसी भी तरह के हो सकता है।

यदि आप YouTube पर video बनाते है तो आपके Video की content को बेहतर बनाना  होता है। और यदि आपा Blogging करते है तो आपके ब्लॉग के article की content को बहतर बनाने या optimization करने की जरूरत होती है।

आपके content जितना ज्यादा बेहतर होंगे आपको उतना ही ज्यादा बेहतर तरीको से उस product की marketing कर सकेंगे।

इन सभी assets के जरिये आप बहत ही आसानी से digital Marketing कर सकते है। digital marketing kya hai? डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे? ये आपने जान लिया है।

Digital Marketing Kaise sikhe?

digital marketing सीखने की बहत से तरीके है। आप साहे तो हमारे ब्लॉग के माध्यम से भी digital marketing kya hai? यह सीख सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के बरेमे सोच रहे है तो आप digital Marketing को सीख सकते है। इसके लिए आप internet का सहारा ले सकते है। या आप सहे तो कोचिंग भी ले सकते है Digital Marketing के ऊपर,

india मे एसे बहत से institute है जहा पर आप online offline दोनों तरीको से digital Marketing के बारेमे सीख सकते है। या आप साहे तो घर पर खुद से भी digital Marketing के बारेमे सीख और उसे जान सकते है।

बहत से एसे books और video courses देखने को मिलते है जिसके मदद से आप फ्री मे भी बिना एक रुपेया खर्ष किए बगेर ही आप digital Marketing को अच्छी से सीख सकते है। YouTube भी एक बहत ही बेहतरीन platform है किसी भी topic को सीखने और अच्छी से समाज ने के लिए।

Udemay, Courseraskill share जेसे बहत से एसी platform है जहा से आप digital Marketing के बारेमे सीख सकते है। यहा पर आपको बहत से एसी course है जो पैड है मगर इनमे कौस एसे भी course है जो आपको फ्री मे ही देखने को मिलते है।

आप इन फ्री course के माध्यम से भी अच्छी से digital Marketing के बरेमे अच्छी सीख सकते है।

Digital Marketing Course –

Digital Marketing course की बात आते ही इसके डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस के बात आते है। कुय की ज्यादा तर institute Digital Marketing को सीखने के बदले मे आपसे बहत से पैसो का डिमांड करते है। क्यू यह course है ही इतना demand मे आज के समय मे ।

मगर बहत से एसे लोग है जो इस course करना तो सहते है मगर उनके पास इतना पैसा नेही होता है की वो लोग किसी भी institute मे जा कर डिजिटल मार्केत्ङ्ग को सीख सके। वो लोग digital marketing course free मे कैसे करेंगे।

जो लोग digital Marketing free मे करना सकते है वो लोग YouTube या Udemy मे जा कर फ्री मे digital Marketing को सीख सकते है। Udemy मे आपको बहत से एसी फ्री course मिलते है जिसके मद्यमसे आप digital marketing course free मे ही कर सकते है ।

Digital marketing Kya hai? इससे related यह एक free digital marketing course है. आप इस free video के जरये भी digital marketing को free में सिख सकते है.

Upgrade पर भी आप फ्री मे ही digital marketing course कर सकते है। मगर आपको फ्री course मे certificate देखने को नेही मिलते है आपको आपको सही knowledge जरूर मेलेंगे। आगर आपको सीखना है तो आप फ्री कोर्स के माध्यम से भी डिकगीतल मार्केटिंग को अच्छी से सीख सकते है।

digital marketing course hindi मे क्या सिखाते है?

यह साबाल सभी के मन मे जरूर से आया होगा की digital marketing course मे हमे क्या सीखने को मिलता है।

digital marketing course मे आपको उन सभी के बरेमे detail मे सिखाते है जो हमें आपको पहले ही बताया है। जेसे –

Blogging
SEO
YouTube
Social Media Marketing
Affiliate Marketing
Email Marketing
Content Marketing

digital marketing course मे आपको इन सभी के बारेमे detail मे संजाते है। जिससे आपको digital marketing को सीखने और करने मे help होता है।

Digital Marketing career

Digital marketing मे आपको बाहट से career option देखने को मिलते है जिसके ऊपर आप डिजिटल मरेक्टिंग करेयर बना सकते है। जेसे –

  • Digital marketing manager
  • Search engine Optimizer(SEO executive)
  • content marketing Manager (copyright)
  • Search engine marketer (Specialist)
  • Data Analyst
  • Social media marketing specialist

इन सही के ऊपर आप digital मरेटिंग के करेयर बना सकते है।

Digital Marketing salary

जिस तरह के समय मे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इतना ज्यादा डिमांड है ठीक उसी तरह इसके salary भी बहत ही डिमांड मे रहते है। इसमे आपको भी अच्छा salary देखने को मिलते है।

digital marketing manager –

एक digital marketing को entry लेवेल मे 5+ लाख per annul salary देखने को मिलते है। जब उंसके एक अच्छी ख़ासी experience हो जाते है उस field मे तो उन्हे उसी position मे 7 से लेकर 10 लाख के बीज मे salary मिलते है।

SEO executive –

एक seo executive का entry level salary 5+ लाख से सुरू होता है। experience होने के बाद seo executive की salary 7 से 10+ लाख तक जाता है।

Content marketing Manager –

एक content marketing की salary 4 लाख से सुरू होता है। बाद मे experience होने के बाद एक content marketing manager की salary 8+ लाख तक जाता है।

Data Analyst –

Data Analyst के के entry level salary 3 लाख से सुरू होता है। और experience होने के बाद 4 से 5 लाख तक जाता है।

Social Media Specialist

social media specialist की salary entry level मे 2.5 लाख से सुरू होता है और experience होने के बाद 3 लाख से 6 लाख तक जाता है।

Digital marketing kya hai?

ऊमीद है की आपको digital marketing kya hai? kaise kare इससे उरी सम्पूर्ण जानकारी दी है। और आपको digital marketing से जूरी जानकारी मिल गए होंगे।

मीने आफ्नै तरफ से पूरी कोसिस क्या है की आपको digital marketing kya hai? इससे जुए समपुरना जानकारी को दे सकु। यदि मीने इस पोस्ट मे किसी भी topic के बारेमे बटने मे कोई गलती की है या किसी जानकारी के बारेमे नेही बताया है तो आप हमे comment या contact from के माध्यम से जरूर से बताए। इससे हम आपने लेख को और भी बेहतर बनाने मे मदद मिलेंगे।

और यदि आपको हमारे इस पोस्ट के मध्यम से कौस नया जानने और सीखने को मिला है तो आप हमारे इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ जरूर से शेर करे। इससे हमे भी motivation मिलते है नए नए पोस्ट को आप गो के बीज तक पहसाने मे।

No comments