Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

Breaking News

latest

Backlink kya hai?: Best way To create a Backlink In Hindi 2023

  backlink kya hai? : जब भी हम   seo   या search engine से related article को पढ़ते है तो हमें हर एक लग भाग सभी article जितने भी आप सहे मरे b...

 backlink kya hai?: जब भी हम seo या search engine से related article को पढ़ते है तो हमें हर एक लग भाग सभी article जितने भी आप सहे मरे blog पर मजूद article को पढ़ते है या किसी और के article को पड़े आपको उन सभी में Backlink का नाम तो सूना ही होगा.



क्यों मेरे जेसे और भी जितने भी blogger है उन सभी का मना है की एक नए या पुराने blog का seo करने के सबसे जरुरी और महतता पूर्ण कार्य है backlink.

क्यों एक powerful backlink आपके blog को बहत ही ऊपर उठा सकते है search engine के रैंकिंग में. इसी कारन से किसी भी हम blogging course को करते है तो हमें backlink बनने के बारेमे बताते ही है.

क्या आप जानते है backlink kya hai? backlink kaise banaye? अगर नही तो आज मेरे इस पोस्ट में आप मेरे साथ backlink से जूरी सभी बाते जानेंगे. और साथ में आपको उन सभी तरीको के बारेमे बताएँगे की मेने kaise आपने blog के लिए backlink को बनाया है.

अगर आप भी backlink kaise banaye जानना सहते है तो इस article को सुरु से अंत तक पढ़े. आप इस पोस्ट को पड़ने के बाद बहत ही आसानी से आपके blog के लिए backlink को बना पायेंगे.

backlink kaise banaye? यह जानने से पहले हमें backlink से जूरी किसी अन्य बातो को भी जानना बहत ही जरुरी है. अगर आप इन बातो को नही जानेंगे तो आपको backlink को बनने में काफी दिक्कत होंगे और आप एक powerful backlink कभी भी नही बना पाएंगे.

और यदि आप एसे ही बिना backlink के knowledge के backlink को बनाते गए तो यह आपके blog के ऊपर बुदा प्रभाब भी पर सकता है.

क्यों की यह में अपने खुद के experience से बता रहा ही. इसीलिए backlink kaise banaye? जानने से पहले backlink kya hai? इसे समजना जरुरी है.

backlink kya है? – what is backlink in Hindi?

Backlink एक प्रकार का link होता है, जो आपके किसी और के website से आपके blog या website के साथ link होता है. इसी link को seo में backlink कहा जता है.

एक example से समजते है की backlink kya hai? –

एक popular blog है जिसमे लाखो में traffic या visitors आते है, अगर इसे blog या website पर आपके blog के link को दिया जाते है जिसके जरिये आपके blog के ऊपर visitors आसके, और उस link के माध्यम से link juice pass हो सके, एक blog से दुसरे blog के बिज में तो, वो link एक backlink कहलाते है.

जब मेने ऊपर link juice के बारेमे बताया तो आप लगो के मन में यह सबाल जरुर से आये होंगे की ये link juice kya hai?

Link juice kya hai?

जब किसी एक backlink किसी के website या blog (जहा से आप backlink बनाया है?) के article या home page से आपके blog के home page या domain के साथ link होता है तो उसे link juice कहते है.

जितने ज्यादा link juice आपके blog के साथ जोड़ता है उतना ही ज्यादा आपके blog के बढ़िया search engine में उस site के authority को बढ़ाने के लिए.

High quality backlink kya hai?

जब एक website या blog search engine में ज्यादा टार article या पोस्ट रैंक होते है और उस site के authority भी search engine में high है और उस तरह के website या blog से अगर आप आपके blog को link करते है या आपको उस तरह के website से backlink बनाते है तो एसी link को high quality backlink कहते है.

एक blog पर जीतने ज्यादा high quality backlink होंगे उतने ही ज्यादा एक नए blog (जिस site के ऊपर backlink बनाया गया है)के लिए बेहतर है.

Low quality backlink kya hai?

High quality backlink के बिपरीत link को low quality backlink कहा जता है. जेसे spam website, gambling website, adult website, movie download website, इस तरह के site से अगर आपके blog या website के साथ link होता है तो एसी backlink को low quality backlink कहा जता है.

जब भी आप backlink banaye तो low quality link से दूर रहे यह आपके site को search engine से गिरा भी सकता है.

internal backlink kya hai?

seo friendly article kaise likhe? इस article में हम ने बताया था internal और  external link के बारेमे. internal link जिस तरह आपके article के on page seo में फायदे मंत है टिक उसी तरह यह आपके blog के backlink के लिए भी फायेदे मंत है.

आप जितने ज्यादा एक पोस्ट से दुसरे पोस्ट के लिकं करेंगे वो भी आपके लिए backlink कहेंगे.

external link kya hai?

external link आपके blog के लिए इतना फायदे मंत नही है. यह आपके blog से दुसरे के blog या website को दिया हवा link है. यदि आप सहते है की किसी और के blog या website पर आपके site से link देना सहते है तो उस link को external लिकंक कहते है.

backlink kya hai? इसके बारेमे आपने जन लिया होगा. backlink kaise banaye? ये जाने के लिए आपको backlink के प्रकार के बारेमे जानना जरुरी है.

तभी आप कोण सी backlink आपके बनाना है और कोण दी backlink आपके blog के लिए ज्यादा फय्देमंत होंगे तभी आप जान सकेंगे.

backlink के प्रकार – types of backlink in Hindi

backlink दो प्रकार के होते है, इन दोने backlink के प्रकार के ऊपर ही आपको backlink को बना होता है.

Do follow backlink और No Follow backlink

Backlink kya hai types of backlink

Do follow backlink kya hai?

जब एक website से दुसरे website के बिज के link पर यदि link juice pass होता है तो वसी backlink को do follow backlink kahte hai.

एक website या blog के ऊपर जितने ज्यादा do follow backlink होते है उतने ही ज्यादा उस blog के लिए बेहतर होता है.

क्यों की जब आप एक do follow backlink जिस भी site या article से बनाते है तो वो site अगर search engine में index होता है और यदि आप उस site से backlink ले सुके है वो भी do follow तो search engine bot उस link के माध्यम से आपके blog को क्रॉल करेगा.

Do follow backlink search engine bot को यह अनुमति देता है की वो आपके blog को को भी index या क्रॉल करे. यही दो follow backlink का फायदा होता है.

No follow backlink kya hai?

No follow backlink का search engine में किसी भी प्रकार का महत्ता नही है. यह कभी आपके blog को index नही करता है.

मन लीजिये आपने एक blog से no follow backlink बनाया है और वो site search engine में रेंक कर रहे लेकिन जब भी search engine bot उस site को क्रॉल करेंगे वो आपके link को क्रॉल नही करेंगे. क्यों की उस link में no follow tag लगा होगा.

जिस भी link में no follow tage लगा होगा उस site को कभी भी search engine index नही करता है.

No follow backlink kaise पह्सान?

किसी भी एक link no follow है या नही कसी पता करे? इसके लिए आपको जिस भी link को select करना है उस link के ऊपर mouse के जरिये right click करके inspect के ऊपर click करना है.

यदि वो link niche दिए गए कॉड की तरह है जिस्म rel= “nofollow” tage लगा हवा है तो वो link एक no follow backlink है.

<a href=”HindiMeDigital.com” rel=”nofollow”>Hindi Me Digital</a>

Backlink kya hai

और यदि एक निचे दिए कॉड की तरह है जिसमे किसी भी तरह के no follow tage नही लगा है तो वो एक do follow backlink कहेगा.

<a href=”HindiMeDigital.com”>Hindi Me Digital </a>

इसी प्रकार से आप किसी भी एक link do follow backlink है या no follow backlink है वो जान सकते है.

अब आपने जाना की backlink kya hai? यह कितने प्रकार के होते है. अब जान तो लिया है हमने लेकिन backlink kaise banaye?

backlink kya hai? ये जानने से भी ज्यादा जरुरी है एक नए blogger के लिए की हम backlink kaise banaye?

Backlink kaise banaye?

backlink बनने के बहत से तरिका है जिससे की आपके blog के ऊपर backlink को बना सकते है. लेकिन आज में इस पोस्ट में सर्फ दो तरीको के बारेमे बाटने वाला हु जिससे की high quality backlink बना सकते है.

में भी इन्ही तरीको से आपने blog और blog के article के ऊपर backlink को बनाया है. आप सहे तो इन तरीको को follow कर सकते है backlink को बनने के लिए.

इन तरीको से आप बहत ही आसानी से quality backlink kaise banaye इसके बारेमे जान सकेंगे.

Guest post से backlink kaise banaye?

Guest post एक बहत ही बेहतरीन तरिका है किसी भी blog के ऊपर backlink को बनने का. search engine भी guest पोस्ट के माध्यम से banaye हवा backlink को सपोर्ट करते है.

Guest Post kya hai

बहत से इसी हिंदी ब्लॉग है जो free में ही आपने site में guest blogging का सुपोर्ट करते है. आप सहे तो उन blog में जाकर guest पोस्ट कर सकते है.

guest post kaise kare?

guest post करने के लिए आपके पास high quality के article का होना बहत ही जरुरी है. सभी blog का अपना आपना terms and condition होता है. आप उनके blog पर जा कर पढ़ सकते है.

और उन्ही condition के हिसाब से article को लिख कर उन्हें मेल कर सकते है या उसके guest form पर submit कर सकते है.

इसके लिए आपको पहले मेल करके बात भी सकते है. या आप उनके contact form के माध्यम से भी उन्हें आपना guest पोस्ट को submite कर सकते है.

इसी तरीको से आप किसी भी अन्य blog के ऊपर guest पोस्ट कर सकते है.

free guest पोस्ट site –

internet पर इसी बहत से blog है जो आपने blog में guest पोस्ट करने के लिए पैसा का डिमांड करते है. और काफी सारे इसी भी site है जो free guest पोस्ट करने का अनुमति देते है.

मैं यह पर इसी 5 site के नाम उलेख kya है जिसके ऊपर free guest पोस्ट कर सकते है.

इन site में आप free में ही guest post करके free backlink को बना सकते है.

Comment Backlink kya hai?

यह सबसे आसान तरिका है किसी भी पोस्ट के ऊपर backlink बनने का सबसे आसान तरिका होता है, इसमें किसी और के blog article के comment में जा कर comment के जरिये backlink बना सकते है.

comment kaise karen?

comment करने के भी बहत से तरिका है, आप एसे ही किसी के भी पोस्ट के ऊपर comment करके backlink नही बना सकते है. comment के माध्यम से backlink बनने के लिए आपको पहले उस पोस्ट से related बहत ही बढ़िया से एक comment लिखना है. उसके बाद उस comment में आपके article के link को दे कर उसे पोस्ट कर सकते है.

<a href=”https://hindimedigital.com/hindi-me-digital-marketing-kya-hai/”> Digital Marketing Kya Hai </a>

आपके comment को लिखने के बाद उस आप ऊपर दिया हवा text के तरह आपके blog के keyword और आपके link को दे कर comment करे.

आप इसी तरह से एक unique comment करे और इससे आपको comment जल्द से जल्द approve भी हो सकता है.

आप इन्ही दो तरीको से बहत ही आसानी से high quality backlink को बना सकते है.

comment के माध्यम से आप do follow backlink नही बना सकते है. इसमें अप्पको no follow backlink ही देखने को मिलते है,

और भी एसी बहत से platform है जहा से यदि आप backlink बनांते है तो आपको no follow backlink देखने को मिलते है. जेसे यदि आप youtube se backlink banaye तो आपको no follow backlink मिलते है. wikkipedia se यदि आप backlink बनाते है तभी आपको no follow backlink मिलते है.

Backlink Kya Hai? अंतिम सब्ध –

ऊमीद है की आपको backlink kya hai? backlink kaise banaye?  इससे उरी सम्पूर्ण जानकारी दी है। और आपको backlink kya hai?  से जूरी जानकारी मिल गए होंगे।

मीने आफ्नै तरफ से पूरी कोसिस क्या है की आपको backlink kya hai?backlink kaise banaye? इससे जुए समपुरना जानकारी को दे सकु। यदि मीने इस पोस्ट मे किसी भी topic के बारेमे बटने मे कोई गलती की है या किसी जानकारी के बारेमे नेही बताया है तो आप हमे comment या contact from के माध्यम से जरूर से बताए। इससे हम आपने लेख को और भी बेहतर बनाने मे मदद मिलेंगे।

और यदि आपको हमारे इस पोस्ट “backlink kya hai?” के मध्यम से कौस नया जानने और सीखने को मिला है तो आप हमारे इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ जरूर से शेर करे। इससे हमे भी motivation मिलते है नए नए पोस्ट को आप गो के बीज तक पहसाने मे।

No comments