Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

Breaking News

latest

Blog Kaise Banaye: Best way to create a free blog in Hindi 2023

  free blog kaise banaye:   पिसले कौस सालो मे india मे ब्लॉगिंग काफी ज्यादा popular बन सूका है। जिससे हर कोई internet पर अपना खुदका ब्लॉग कै...

 free blog kaise banaye: पिसले कौस सालो मे india मे ब्लॉगिंग काफी ज्यादा popular बन सूका है। जिससे हर कोई internet पर अपना खुदका ब्लॉग कैसे बनाए इसके बारेमे जनना सहते है।



बहत से एसे न्यू ब्लॉगर है जो सिर्फ ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाने के लिए ही न्यू ब्लॉग कैसे बनाए इसके बारेमे जाना सहते है। क्यू की internet से पैसा कमाने के सबसे आसान तरीका होता है blogging। ब्लॉगिंग के माध्यम से आप बहत ही आसानी से पैसा कमा सकते है।

क्या आप भी सहते है एक पैसा कमाने वाला ब्लॉग। या आप भी एक powerful ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना सहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज के इस ब्लॉग कैसे बनाए मे हम इसी बारेमे जानेंगे की एक blog kaise banaye step by step in hindi

ब्लॉग क्या होता है? What is blog in Hindi?

blog एक प्रकार आपका डाइरि की तरह होता है। जेसे आप आपके daily life मे घटित सभी कार्य को आपा एक diary मे लिखते है तिक उसी तरह ही एक ब्लॉग भी कम करता है। डार्क सिर्फ इतना है की वो personal होता है और एक ब्लॉग public।

ब्लॉग आपके एक किताब की तरह होता है। इसमे आप आपके खुद के knowledge को शेर कर सकते है। जिससे की आगर किसिकों किसी भी टॉपिक के रेलेयटेड जानकारी सहिए और आपने उस topic के ऊपर आर्टिक्ल को लिख कर रखते है तो कोई भी ब्यक्ति उस आर्टिक्ल को पढ़ कर उस टॉपिक के बारें मे जानकारी प्रपट कर सकते है।

जब आपको किसी topic को google पर सर्च करते है तो आपको उस topic से related हजारो article देखने को मिलते है। वो भी एक एक blog होता है। इसमे लोग अपने अपने हिसाब से आर्टिक्ल को लिख कर publish करते है।

आप जो इस आर्टिक्ल को पढ़ रहे है वो भी एक प्रकार के ब्लॉग ही है। जिसमे आप blog kaise banaye 2022 in hindi को पढ़ सकते है। इसमे हम को free blog kaise banaye इसके बारें जान सकते है।

लेकिन एक ब्लॉग को बनाने और उसपर आर्टिक्ल को लिखने के लिए आपको पास सबसे जरूई होता है आपके पास एक best blog topic के बिना बोगगिंग तोपपीक के आप एक ब्लॉग को बना नेही सकते है। आप पास एक best niche का होना बहत ही जरूरी है।

how to choose a best blogging niche?

एक सही सही niche को आप खुद select करना होता है। कोई भी ब्यक्ति आपको नेही बता सकता है की आपप्के ब्लॉग का नीचे कोनसा होना शिए। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की किस topic के उपर अच्छी से article को लिख सकते है।

ब्लॉग का niche एसा होना सहिए जिसके ऊपर आप जीतने हो सके उतने आर्टिक्ल को लिख सके जिस topic के ऊपर आपका अच्छा खासा knowledge हो। एक एसा टॉपिक ही आपके ब्लॉग का niche हो सका है।

मान लीजिये आपके पास cricket का अच्छा knowledge है और आप recipe का ब्लॉग सुरू कर देते है तो आप कभी भी उस ब्लॉग के ऊपर अच्छा content को नेही लिख पाएंगे। आको सही से content को लिखने के लिए आपके पास knowledge का होना बहत ही जरूरी है।

एसे मे यदि आप cricket के ऊपर ब्लॉग बनाते है तो आप अच्छी से उस ब्लॉग के ऊपर content को लिख कर publish कर पाएंगे। इसलिए आपको एक सही niche या topic को select करना बहत ही जरूरी है।

Best blogging niche in hindi?

blogging niche आपके ब्लॉग के टॉपिक होता है जिसके उयपर आप आपके ब्लॉग के कंटैंट को लिखते है। वसे तो बहत से टॉपिक है आपको ब्लॉग आर्टिक्ल को लिखने के लिए। लेकिन एक सही niche को follow करके article को लिखना बहत जरूरी है।

यदि आप एक नीचे के ऊपर आर्टिक्ल को लिखते है तो आपके visitors को समाज ने मे आसानी होती है आपके content को। जेसे यदि आप्प “recipe” नीचे के ऊपर ब्लॉग को बनाते है तो जब भी कोई visitors आपके ब्लॉग को follow करके recipe बनाते है और बाद मे उसे किसी और recipe की जरूरत होती होगी तो वो सीधे आपके ब्लॉग पर ही आएंगे।

और यदि आप recipe के साथ और भी niche के ऊपर ब्लॉग को बनाते है तो तो visitors confused हो जाएँगे की आपके ब्लॉग किस बारेमे है। एसे मे आपको visitors को आपके ब्लॉग पर लाने मे आपको दिक्कत होती है।

इसीलिए आपके पास एक सही niche का होना बहत ही अबाशयक है।

  • Personal finance
  • Business & Marketing
  • Health & Wellness
  • Beauty
  • Fitness & Gym
  • Fashion & Lifestyle
  • Technology
  • Gaming
  • Education
  • Entertainment
  • Blogging
  • Politics
  • Sports
  • News Blog

इन सभी niche के ऊपर आप ब्लॉग को बनाने के बारेमे सोच सकते है यदि आको इन topic के ऊपर अच्छा knowledge है तो। या फिर उन topic को भी सिलैक्ट कर सकते है जिनके ऊपर आपके knowledge है।

blog kaise banaye 2022 in hindi के लिए आपके ब्लॉग का niche तो आपने select कर लिए है मगर आप ब्लॉगिंग कहा पर कारेंगे। ब्लॉगिंग करने लिए आपको जरूरत होगी एक ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म की जिसके ऊपर आप ब्लॉग बना सकते है।

Best Blogging platform in Hindi?

internet पर एसी बहत से platform है जैस्पर आप फ्री मे ही ब्लॉग को बना सकते है और उसके पर आर्टिक्ल को लिख सकते है। जेसे – Medium.comWixtumblerBlogger, WordPress. मगर इन सभी platform मे से www.blogger.com in hindi और wordpress सबसे ज्यादा पोपुलर है।

internet पर माजूस ज़्यादातर ब्लॉग इनहि दो platform के ऊपर बनाया हौवा मिलते है। हमारा इस ब्लॉग ही wordpress blogging platform के ऊपर बनाया हौवा है। ज्यादा तारा blogger आपने blogging के सुरुवात blogger के साथ करते है और उसके बाद वो लोग wordpress पर sift होते है।

आप भी आफ्ना पहला ब्लॉग इनहि platform के ऊपर बना सकते है।

blogger par free blog kaise banaye?

www.blogger.com in hindi एक google तरफ से उपलब्ध क्या हौवा एक फ्री blogging platform है। इसमे आप फ्री मे ही ए पैसा खर्ष किए बगेर ही आपके लिए एक ब्लॉग को बना सकते है।

free blog kaise banaye

यदि आप नया है blogging के field मे नए है और आपको blogging से related ज्यादा जानकारी ने है तो आप को www.blogger.com पर ही आपका पहला ब्लॉग को बनाना सहिए। इसमे ब्लॉगिंग करना बहत ही आसान है।

इसमे आपको ज्यड़ा कौस करने की जरूयार्ट नेही है। blogger पर आपको ब्लॉग बनाने के लिए आपको जरूरत होगी एक gmail ID की। यदि आपको पास एक gmail id है तो आप आसानी से आपके लिए एक free blog blogger पर बना पाएंगे।

blogger.com एक blog को बनाने के लिए आपको किसी भी तरह के domain या hosting की जरूरत नेही है। आप बिना एक रुपेया खर्ष किए है blogger पर ब्लॉग बना सकते है।

Blogger पर blog kaise banaye? इसके लिए आपको सबसे पहले www blogger com login होना है। login होने के लिए आपको आपके browser www.bloggger.com पर जाना है। उसके बाद आपको create a new blog पर click करना है।

create a new blog के ऊपर click करने के बाद आपको आपके ब्लॉग के नाम देना है। वो नाम जिससे आपके ब्लॉग को जाना जाएंगा। जेसे हमारा ब्लॉग का नाम है Hindi Me Digital तिक उसी तरह आपके भी ब्लॉग का नाम देना है।

उयाके बाद आपको आपके आपके ब्लॉग के लिए एक domain name यानि blog के address को देना है। इसमे आपको आपके पसंद के हिस्साब से free address नेही मिलेंगे। आपको एक एसा address धुंदना होगा जो आपके ब्लॉग के साथ मिले।

blog address देने के बाद आपको display नाम देना है इसमे आप आपके ब्लॉग के नाम को ही दे सकते है। जो आपके ब्लॉग के उयपर दिखाई देंगे।

इसके बाद आपको next के button पर click करना है। और आपके blog तयार हो जाएंगे। और आपके ब्लॉग के ऊपर article को लिख कर publish कर सकते है।

wordpress पर free blog kaise banaye?

wordpress पर blog बनाना भी इतना मुसकिल नेही है। इसमे भी blogger.com की तरह ही बहत ही आसानी से ब्लॉग को बना सकते है।

free wordpress blog kaise banaye

wordpress का do platform है एक www.wordpress.org और एक है www.wordpress.com आज के इस पोस्ट मे है www.wordpress.com बात करेंगे क्यू की इसमे आप free ही blog को बना सकते है।

wordpress पर blog को बनाने के लिए आपको wordpress की official site पर जाना होगा। उसके बाद आपको create आ new website पर क्लिक करना है ।

click करने के बाद आपको आपके email ID को देना है। और create your account उसके बाद आपको ब्लॉग के लिए एक domain name को select करना है। आप search box पर टाइप करके domain name को सिलैक्ट कर सकते है।

यहा पर जीतने भी Domain मिलते है उन सभी मे आपको पैसा देना होता है। मगर आप थोड़ा scroll करना होगा। उसके बाद आपको एक free domain देखने मिललेंगे। जिसके extension wordpress.com के नाम से मिललेंगे। आपको उस domain को select करना होय।

उसके बाद next page पर आपको plane दिखाई देंगे। इसमे आपको ऊपर लिखा हुआ मिलेंगे start with a free site आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

click करने के बाद आको start writing के ऊपर click करना होगा।

click करने के बाद आपको आपके ब्लॉग के नाम और tagline को देना होगा। उसके बाद continue के button पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको नीचे skip to my home के button पर क्लिक करना है। और आके free wordpress blog तएयर हो जाएँगे।

इसी तरह आप बहत ही आसानी से free मे ही आपके लिए एक wordpress blog को बना सकेंगे।

professional wordpress blog kaise banaye?

यह तो हो गए free तरीका जिससे की आप एक ब्लॉग को बना सकते है। और आपके ब्लॉग post को internet पर publish कर सकते है। लिकिन हम अकसी एक professional ब्लॉग को बना सकते है।

free platform का इतेमाल करके भी आप एक professional website या ब्लॉग को बना सकते है मगर आपको इयहा पर इतने ज्यादा सुबिधा नेही मिलते है जिससे आपा एक professional blog या website को बना सके।

एक professional blog या website के लिए आपको जरूरत होगी एक domain नामे और एक hosting की।

domain name kya hai?

domain होता है आपके ब्लॉग के नाम या कहे ब्लॉग के URL जिससे की लोग उस URL को internet पर टाइप करने आपके ब्लॉग तक पाहूस सके। हर एक साइट का अपना एक अलग अलग domain name होता है। जेसे हमारा domain name है Filmyvani.in हर एक साइट का domain अलग होता है।

आपके ब्लॉग तक लगो को पहसने के लिए आपके domain name अलग होना जरूरी है।

Hosting kya hai?

hosting असल मे एक computer होता है। जो 24*7 on रहता high speed internet connection के साथ। और उसी computer मे आपके सभी data जो है वो store रहता है। ताकि जिसभी टाइम कोई भी ब्यक्ति आपके ब्लॉग पर visit करे उसे वो open देखने को मिले।

इसी कारण से आपको एक hosting को खरीदना होता है । खरीदने के बाद आपके hosting को domain के साथ connect करना होता है। जिससे की लोग उस domain को टाइप करके आपके ब्लॉग तक पहस पाये।

domain को hosting के साथ connect करने के बाद आपको आपके hosting पर wordpress को install करना होता है। hosting को install करने के बाद आपके आपके ब्लॉग को जेसे साहे वसे customise कर सकते और आपके ब्लॉग को एक professional look दे सकते है।

blog पर क्या publish kare?

ब्लॉग बनाने के बाद बहटों के मन मे यह साबाल जरूर आए होंगे की ब्लॉग पर क्या publish करे। ब्लॉग पर आपको आपके niche से releated ही article को लिख कर पब्लिश करना होता है।

article को लिहते समय आपको कौस बाटो का ध्याम मे दना जरूरी है। जेसे seo friendly। आपको ब्लॉग को लिखते समय article को जितना हो सके seo friendly बनाने की कोसिस करना सहिए। इससे search engine मे रंक करना आसानी होती है।

blog kaise banaye aur paise kaise kamaye यह जाना सहते है और वो भी google ad sense के जरिये तो आपको कौस बाटो का ध्यानमे रखना बहत ही जरूरी है। आप कभी भी कौस भी लिख कर internet पर पब्लिश नेही कर सकते है। एसा करने से आपके adsense account suspend भी हो सकता है।

इसील्ये article को लिखते समय ध्यान से लिखे।

Blog kaise banaye? अंतिम सब्ध

आशा करता ही की आपको ब्लॉग कैसे बनाए इस आर्टिक्ल से कुस नया जानने और सीखने को मिला होगा। blog kaise banaye इससे जूरी समूर्ण जानकारी देने की कोसिस क्या है.

मीने आफ्नै तरफ से पूरी कोसिस क्या है की आपको blog kaise banaye aur paise kaise kamaye इससे जुए समपुरना जानकारी को दे सकु। यदि मीने इस पोस्ट मे किसी भी topic के बारेमे बटने मे कोई गलती की है या किसी जानकारी के बारेमे नेही बताया है तो आप हमे comment या contact from के माध्यम से जरूर से बताए। इससे हम आपने लेख को और भी बेहतर बनाने मे मदद मिलेंगे।

और यदि आपको हमारे इस “blog kaise banaye?” पोस्ट के मध्यम से कौस नया जानने और सीखने को मिला है तो आप हमारे इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ जरूर से शेर करे। इससे हमे भी motivation मिलते है नए नए पोस्ट को आप गो के बीज तक पहसाने मे।

No comments