Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

Breaking News

latest

Blogger par Blog kaise Banaye – Step By Step Guide to create a free Blog In Hindi 2023

  क्या आप भी एक blogger बना सहते है? क्या आप जाना सहते है blogger par blog kaise banaye? यदि आप भी इन सबालो के जबाब धुंद रहे  तो यह article ...

 क्या आप भी एक blogger बना सहते है? क्या आप जाना सहते है blogger par blog kaise banaye? यदि आप भी इन सबालो के जबाब धुंद रहे  तो यह article आपके लिए है.



internet की इस डोर पर हमें यदि किसी भी तरह के परिसनी या किसी सीज के ऊपर knowledge सहिये होते है तो हम internet की सहारा लेते है, उस जानकारी को प्राप्त करने के लिए.


इसके लिए जब भी हम किसी topic को internet पर search करते है तो हमें लाखो के संख्या में हमें article पढने को मिल जाते है. जेसे आप इस article को पढ़ रहे है. इस article को भी आप internet पर ही आपके mobile या computer के सहयता से पढ़ रहे है.

आप सहे तो आप भी इस तरह से आपके knowledge को internet पर share कर सकते है एक blog के सहयता से. जी हां 2022 में यह बहत ही आसान तरिका है एक blog को बना कर आपने जानकारी को internet के मदद से लगो के बिज पह्साने की.

एक free blog बनने के लिए आपके पास किसी computer की ज्ञान होना अबश्यक नही है, आप बिना computer के knowledge के भी इस article को follow करके आपके लिए एक बहत ही बेहतरीन blog को बना सकते है.

आपमें से बहतो के मन में एक साबल जरर आये होंगे की बिना computer के हम blog kaise banaye? यदि आपके पास computer नही है और आप blogging करना सहते है तो आप एक smartphone के सहयता से भी एक free blog बना सकते है.


Blog kya hota hai?

Blog एक किताब के तरह होता है. जिसमे आप कुस भी लिख कर publish कर सकते है. जिस तरह एक किताब पर आपको नए नए जानकारी मिलते है टिक उसी तरह एक blog के मद्धम से भी लगो को नए नए जानकारी को दे सकते है.

Blog किसी भी topic के ऊपर आप बना सकते है. आप जिस भी topic को select करेंगे blogging करने के लिए उसी को आपके blog के niche कहा जाएगा.

इसीलिए जब blogging करने के लिए blogging niche select करे तब एसी niche को ढूंढे जिसके ऊपर आप जितना सहे उतना article को लिख सके. तब भी आपको कम लगे.

free blogger par blog kaise banaye?

blog बनने के लिए हमें जरुरत है एक blogging platform की. जिस पर हम blogging कर सके. internet पर इसी बहत से free blogging platform hai जिसके ऊपर आप blogging कर सकते है.

internet पर best free blogging platform के ऊपर हमने पहले ही एक article को लिख रखा है, जिसे पढ़ कर आप उन free blogging platform के बारेमे जन सकते है.

फिर भी जो best free blogging platform है उन में से एक है blogger और एक है wordpress, एसा नही है की बाकि के platform बुरा है,  मगर ज्यादा टार लोग इन्ही दो platform पर आपना blog को बनांते है. और साथ ही recommend भी करते है.

blogger par website kaise banaye

आज के इस पोस्ट में हम सिर्फ यह जानेंगे की blogger par website kaise banaye? blogger पर website बनाना बहत ही आसान है.

blog kaise banaye step by step in hindi इस पोस्ट को पढने के बाद या इस पोस्ट में बताये गए step को follow करके आप बहत से आसानी से एक free blog kaise banaye यह जन पाएंगे.

blogger par blog kaise banaye step by step in Hindi

blogger par blog kaise banaye:- आप में से बहतो के मन में यह सबल जरुर होंगे की हम आपने mobile से blogging kaise करें? अगर आपके पास laptop या dasktop नही मगर आप blogging करना सहते है. तो आप इन step को follow करके mobile से blogging कर सकते है.

step 1 – blogger par account kaise banaye?

सबसे पहले एक free blog blogger पर बनने के लिए हमें blogger पर एक account create करना होगा. account create करने के लिए हमें जरुरत होगी एक Gmail की.

क्यों blogger google का product है, इसीलिए हमें एक gmail id की होना बहत ही जरुरी है. यदि आपके पास एक gmail id नही है तो आप पहले आपके लिए एक gmail id को बनवा ले.

उसके बाद आप आपके dasktop या mobile के browser पर जाकर www.blogger.com type करे.

Step 2 – create a new account

Blogger par blog kaise banaye

type करने के बाद आपके ऊपर दिखे गए image की तरह एक page दिखाई देंगे, इसपर आपको create a new account पर click करना है,

step 3 – enter email and password

Blogger par blog kaise banaye

next page पर आपको आपके Gmail Id के साथ log In होना है. इसमें आपको gmail id के ही password को डालना है. उसके बाद ही आपको next page पर redirect करेंगे.

ध्यान रखे की बिना gmail id के आप एक free blogger account create नही कर सकते है.

step 4 – choose a name for Your Blog

blogger par blog kaise banaye

इसमें आपको आपके blog के लिए नाम को select करना है. और आप इसमें जो भी नाम देंगे उसे आपके blog के top पर दिखाई देंगे.

step 5 – Choose a URL for your blog

blogger par blog kaise banaye

URl यानि के आपके blog के domain, जेसेकी हम जानते है की blogger एक free blogging platform है, इसमें आपको हर एक सीज free में देखने मिलते है.

उसी तरह को आपको blogger में आपको free में ही .blogspot के एक subdomain free में मिलते है, आप इसमें आपके url को search करके खोज सकते है.

यदि आपको available मिलते है तो आप उसे आपके blog के लिए select कर सकते है.

Step 6 – confirm your display name

इस step आपको फिर से आपके blog के नाम को enter करना है, जो आपने पहले enter kya था. उसके बाद आपको finish के button पर click करना है और आपके blog ready मिल जायेंगे.

और आपको आपके blog के deshbord मिल जायेंगे. इसी तरह आप बहत ही आसानी से आपके blog के लिए एक free blog बना सकते है.

Mobile se blogger par blog kaise banaye?

mobile पर भी आप इन्ही step को follow करके बड़े ही आसानी से आप आपके mobile से एक free blog बना पाएंगे.

यदि आपको इस में किसी भी तरह के दिकात हो तो आप हमें comment में जरुर से बताये. हम आपके मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे.

आब आप जन गए होंगे की mobile se blog kaise banaye?

youtube par blog kaise banaye

youtube पर हमें जितने भी blog देखने को मिलते है वो सभी video के format में होते है, जिसके कारण उसे Vlog कहते है.

और जब हम किसी भी topic के ऊपर article लिखते है उसे Blog कहा जाता है. youtube par blog kaise banaye? इसके लिए हमें  youtube पर channel create करना हगा, उसके बाद हमें खुद से video बना कर उसे youtube पर uploade करना होगा.

इसी प्रकार से हम youtube पर blog कर सकते है. अब आप जान गए होंगे की youtube और blogger par blog kaise banaye Hindi?

Blogger par blog kaise banaye – अंतिम सब्ध

ऊमीद है की आपको Blogger par blog kaise banaye?  इससे उरी सम्पूर्ण जानकारी दी है। और Blogger par blog kaise banaye?  से जूरी जानकारी मिल गए होंगे।

मीने आफ्नै तरफ से पूरी कोसिस क्या है की आपको Blogger par blog kaise banaye? इससे जुए समपुरना जानकारी को दे सकु। यदि मीने इस पोस्ट मे किसी भी topic के बारेमे बटने मे कोई गलती की है या किसी जानकारी के बारेमे नेही बताया है तो आप हमे comment या contact from के माध्यम से जरूर से बताए। इससे हम आपने लेख को और भी बेहतर बनाने मे मदद मिलेंगे।

और यदि आपको हमारे इस पोस्ट blogger par blog kaise banaye के मध्यम से कौस नया जानने और सीखने को मिला है तो आप हमारे इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ जरूर से शेर करे। इससे हमे भी motivation मिलते है नए नए पोस्ट को आप गो के बीज तक पहसाने मे।

No comments