Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

Breaking News

latest

SEO friendly article: क्या आप जानते है एस इ ओ फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखते है 2023

  Seo Friendly Article kaise likhe?   एह साबल सभ नए blogger के मन मे जरूर से आए होंगे। यह एक एसा साबाल है! जिसका जबाब अगर किसी blogger को मि...

 Seo Friendly Article kaise likhe? एह साबल सभ नए blogger के मन मे जरूर से आए होंगे। यह एक एसा साबाल है! जिसका जबाब अगर किसी blogger को मिल जाये तो वो आसानी से आपने ब्लॉग के ऊपर ट्रेफिक को ला सकेंगे।



यदि आप भी एक साबाल का जबाब ढूंढ रहे है तो आप सही जगह पर आए है, क्यू की आज के इस पोस्ट मे हम seo friendly article kaise likhe इसी बारेमे जानेंगे। की what is an seo friendly article? how to write seo article for beginners? आर्टिक्ल राइटिंग जॉब्स ।

seo फ़्रींदली आर्टिक्ल क्या है? – what is seo friendly article in Hidni?

जेसे की हमे पता है seo kya hai? search engine optimization के बारेमे। जब एक article को search engine के अनुकूल लिखा जाता है तब उस आर्टिक्ल को seo फ़्रींदली आर्टिक्ल कहा जाता है।

आप एक बाए नए ब्लॉग को सुरू क्या है। और उस आर्टिक्ल को लिख कर यदि publish करते है तो आपके article search engine पर rank नेही होंगे। सर्च इंजिन पर रंक होने के लिए एक आर्टिक्ल को एसईओ फ़्रींदली होना बहत ही जरूरी है।

आप किसी भी आर्टिक्ल को एसईओ friendly बना सकते है। आप सिर्फ ब्लॉग के लिए आर्टिक्ल कैसे लिखे ये आना जरू है।

Blog ke liye article kaise likhe?

blog के लिए आर्टिक्ल को लिखने के लिए आपको ब्लॉग के niche ऊपर जानकारी होना जरूरी है। जब आप के ब्लॉग के niche select कर लेंगे आप बहत ही आसानी से आके ब्लॉग के आर्टिक्ल को लिख सकेंगे।

जब एक article लिखेंगे तो उस आर्टिक्ल पर आप 600 से 4000 वर्ड के बीज मे यदि आप एक आर्टिक्ल को लिखने की कोसिस करे, एसा करने से आप आसानी से किसी भी niche के ऊपर article को लिख पाएंगे।

यदि आपके किसी और के लिए भी article को लिख रहे है जो आपके niche से related नेही है तब भी आप article को लिख पाएगे। blog के लिए article को लिखना इतना मुसकिल नेही है, आको सिक्कत तब आएगे जब उस article को seo करना होता है।

एसईओ फ़्रींदली होने के बाद ही सर्च इंजिन बोट यह समाज पाते है की आपके ब्लॉग किस बारेमे है। अगर आपको नेही पता है की how to write seo article for beginners तो इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद जान जाएंगे।

How to write seo friendly article in Hindi?

search engine optimization friendly article को ही एसईओ फ़्रींदली आरतीलके कहा जाता है। how to write seo article for beginners? SEO एक एसा जरिया होता है जिसके मदद से आपके आपके ब्लॉग या वैबसाइट अच्छा खासा organic traffic को ला सकते है।

जब एक article seo friendly होता है तो वो आरतीलके search engine मे आसानी से रंक होता है। जिससे की आपके ब्लॉग पर visitors की संखाया भी बढ़ती है। आप किसी भी एक normal blog post को ही एक अच्छा खासा seo friendly article बना सकते है इन tips को follow करके।

keyword research –

केयवोर्ड रिसर्च एक जरिया है जिससे आप पता कर सकते है की internet पर क्या सबसे ज्यादा सर्च क्या जा रहे। आपमे से बहटों के मन यह साबल जरूर आए होंगे की keyword kya hota है?

जब आप किसी topic से लेकर internet पर किसी भी वर्ड को search करते है तो उन word को ही SEO के भासा मे keyword कहा जाता है। जेसे की आपने internet पर सर्च क्या है “एसईओ फ़्रींदली आर्टिक्ल कैसे लिखे ” यह भी एक प्रकार के keyword ही है।

keyword research के माध्यम से ही आप जान सकते है कोण से keyword को internet पर सबसे ज्यादा सर्च क्ये जाते है। जिससे की आपा उस केयवोर्ड के ऊपर आर्टिक्ल को लिख सके। keyword research करते समय आपको keyword की competition को जरूर से चेक करे। यदि आप high competition के keyword के ऊपर आर्टिक्ल को लिखते है तो आपको उस keyword के ऊपर search engine मे रंक करने मे दिक्कत होंगे।

जब भी आर्टिक्ल को लिखे तो उस केयवोर्ड के अच्छे सर्च वॉल्यूम अच्छा हो एसी keyword को सिलैक्ट करे। यदि उस केयवोर्ड को कोई internet पर सर्च ही नेही करेंगे तो आपके वो keyword rank भी होंगे तो कोई भी ब्यक्ति आपके ब्लॉग पर नेही आएंगे।

आप जब भी किसी keyword को सिलैक्ट करते है जैस्पर आपको आर्टिक्ल को लिखना है तो आपको एसी keyword को सिलैक्ट करना है जिसके सर्च वॉल्यूम अच्छा हो और केयवोर्ड के compaction भी कम हो। यदि आप एक beginner है तो आपको इसी तरह के compaction ही सिलैक्ट करना है जिससे आपको रंक अकर्ने मे आसानी हो।

kaise jane keyword compition & search volume

आप केयवोर्ड के coemption और search volume जाने के लिए keyword research टूल का सह्यता ले सकते है। केसे ubersuggestgoogle keyword plannerahrefs यह सभी keyword research tool है। इन सभी tool के मदद से आपके seo friendly article likhne के लिए keyword research कर सकते है।

related keyword –

keyword research करते समय आपको उसी keyword के नीचे और भी बहत से keywod के list डेखने को मिलेंगे आपको उन list मे से भी कौस keyword को select कर ना सहये ताकि जब भी आप उस keyword के ऊपर आर्टिक्ल के लिखते है तो आप उस keyword को भी आपके ब्लॉग पोस्ट मे इस्तेमाल कर सके, ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट seo friendly article बन जाये।

जिससे सर्च इंजिन क्रव्लर आपके ब्लॉग को क्रवल करे तो बाकी के keyword को भी crawl कर सके। जिससे search engine crawler को आपके article को अच्छी से index कर सके।

keyword in title –

आपके article की title को लिखते समय कौस बाटो का ध्यान मे जरूर रखे, जेसे –

focus keyword in title – आपके blog के title के सुरुवात मे ही आपको focus keyword का इस्तेमाल करना सहिए।
positive negative sentiment – ब्लॉग टाइटल मे आपको positive and negative statement का इस्तेमाल जरूर से करे।
power word – आपके ब्लॉग title मे power word का इस्तेमाल जरूर से करे। जेसे best, free, इस तरह के power word को आपके blog के title मे जरूर से इस्तेमाल करे।
number- blog के seo title मे जरूर से number का इस्तेमाल कारे। इससे आपके ब्लॉग के seo title के बेहतर है।

keyword in heading –

जब भी आप एक seo friendly article लिखते है तो उसमे आप subheading का इस्तेमाल करते ही है। उन subheading मे आप आपके आर्टिक्ल के focus keyword का इस्तेमाल जरूर से करे। एसा नेही की आप सिर्फ आपके focus keyword को ही subheading मे बना बना कर लिखे।

आप को आपके subheading को natural बनाए। जिससे article को पढ़ने मे आसानी हो।

focus keyword in URL –

हर एक ब्लॉग आर्टिक्ल के URL अलग अलग होता है। आपके हर एक blog post के URL अलग अलग होता है। जो internet पर live है। और आपको भी आपके ब्लॉग के URL को seo friendly url बनाना है। जिससे आपके article seo friendly बन सके।

जेसे – https://hindimedigital.com/seo-friendly-article-kaise-likhe/

आपको आपके ब्लॉग पोस्ट के URL को भी इसी तरह बनाना है।

आर्टिक्ल के उरल को कभी भी एसा मत बनाए जेसे – hindimedigital.com/?p=123 जो एक सही seo friendly URL नेही है।

SEO friendly article

focus keyword in meta description –

हर एक ब्लॉग पोस्ट के हमे एक छोटा सा अंश यानि सोता सी description को अदद करा होता है। ताकि जब भी आपके आर्टिक्ल सर्च इंजिन मे रंक हो तो लगो को समाज मे आए की आपके आर्टिक्ल को क्या पढ़ने को मिलेंगे।

internet पर रंक हौवे सभी article के एक सोता सा description होता ही है। जब भी आपके blog post के meta description को लिखे तो उसमे focus keyword का इस्तेमाल जरूर से करे।

focus keyword in first paragraph –

हम सबै ब्लॉग के post को ज्यादा user friendly बनाने के लिए उस ब्लॉग पोस्ट मे सोता सोता paragraph बनाते ही है। जिससे एसईओ फ़्रींदली ब्लॉग पोस्ट एक उसेर फ़्रींदली भी बन सके। आप यसा जीतने भी सोता सोता paragraph बनाते है उनमे से सबशे पहला paragraph मे ही आपको आपके focus keyword का इस्तेमाल जरूर से करना है।

लेकिन keyword का stuffing नेही करना है। मातल आप जीतने भी बार keyword का इस्तेमाल करोगे वो natural लगे।

keyword इन content –

आपके content मे भी आपको focus keyword का इस्तेमाल करना है। मगर इतना नेही की आपके आर्टिक्ल मे keyword का stuffing हो। keyword को हमेसा वही इस्तेमाल करे जहा पर keyword की जरूरत हो। एसा नेही की आप सिर्फ content के नाम पर सिर्फ keyword का इस्तेमाल करते रहे।

एसा करने से आपके ब्लॉग पोस्ट seo फ़्रींदली नेही होंगे। इसीलिए content मे keyword का इस्तेमाल ध्यान से ही करे।

how to check keyword in article

कैसे पता करे की आर्टिक्ल मे focus keyword को कितने बार इस्तेमाल क्या गया है। wordpress पर तो आपको बहत से एसी टूल मिल जाते है जेसे rank math, yoast seo, इन सभी plugins के मदद से आप बहत ही आसानी से focus keyword चेक कर सकते है की कितने बार इस्तेमाल क्या गया है।

लेकिन blogger. com पर कैसे पता करे की आर्टिक्ल पर केयवोर्ड का इस्तेमाल कितने बार क्या गया है। blogspot.com पर आपको एसा किसी भी तरह के टूल या plugins नेही मिलते है।

seo friendly article word count

blogspot पर आपको keyword की density को चेक करने के लिए wordcounter.net इस website का इस्तेमाल कर सकते है। इनमे तीन वर्ड के सभी केयवोर्ड को दिखते है जो आपके article मे इस्तेमाल क्या है।

best article length for seo

एक एसईओ फ़्रींदली आर्टिक्ल की length कितना होना सहिए? जेसे की यह बात हम आपको पहले ही बताया है की एक आर्टिक्ल को लिखते समय आपको 600 से 4000 word के बीज मे लिखना सहिए। आपके आर्टिक्ल के length जितना ज्यादा होगा उतना हो आपके ब्लॉग पोस्ट के seo Score भी बढ़ेंगे।

अगर आपको seo friendly article length कम से कम 600 word का तो होना ही है। अगर article की length 600 से कम होगा तो वो सर्च इंजिन मे रंक करने मे दिक्कत होगी। इसीलिए जब भी आर्टिक्ल को लिखे तो उस आर्टिक्ल की लेंथ 600 वर्ड से ज्यादा रखे।

focus keyword in image alt text –

हमे एक article user friendly बनाने के लिए हमे अपने ब्लॉग पोस्ट मे image video का इस्तेमाल करते ही है। आप जीतने भी इमेज का इस्तेमाल करते ही उन सभी मे आपको इमेज alt text का इस्तेमाल जरूर से करे।

क्यू सर्च इंजिन पर आर्टिक्ल के साथ साथ आपके इमेज भी रंक होते है। जब आपके इमेज पर alt tags का इस्तेमाल करते है वो ही text को सर्च इंजिन मे कोई और सर्च करते है तो आपको वो इमेज देखने को मिल जाएँगे। इसी कारण से आपको

internal and external link –

ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए आपको आपकी ही किसी और आर्टिक्ल जो आपके आर्टिक्ल के साथ जुरते है उसके साथ जरूर से internal link करे। इससे user को आपके बाकी के आर्टिक्ल को पढे।

जब भी एक seo friendly article को लिखे तब उस आर्टिक्ल पर एक ना एक do follow external link जरूर से अदद करे। इससे search engine crawler जब भी अतिकले को इंडेक्स करे तो उन्हे समाज ने मे आसानी हो।

High quality content –

आप सिर्फ एक आर्टिक्ल को लिख कर publish करने से ही आपके आर्टिक्ल सर्च इंजिन मे रंक नेही होंगे, साथ ही आपके आर्टिक्ल के कंटैंट भी high होना जरूरी है। search एक आर्टिक्ल को एसईओ फ़्रींदली होने पर ही सर्च इंजिन पर रंक नेही करते है, साथ ही आपके आर्टिक्ल की quality भी अच्छी होना जरूरी है।

Best plugins for seo friendly article

यदि आप blogger.com का इस्तेमाल कर रहे तो आपको एसा किसी भी तरह के plugins देखने को नेही मिलते है जिसके मदद से एक seo friendly article को लिखने मे मदद ले सकते है।

और याद आप wordpress का इस्तेमाल कर रहे है तो आप इसके लिए बहत से plugins मिलते है जिससे की आपके blog post के seo को बेहतर कर सकते है। – rank math, yoast seo, all in one seo इन सभी टूल का इस्तेमाल कर सकते है।

हमे भी हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को seo फ़्रींदली बनाने के लिए rank math का इस्तेमाल कर रहे है। इसमे आप आपके आर्टिक्ल के score को भी आसानी से देख सकते है और उसमे सुधार भी कर सकते है।

seo friendly article kaise likhe?

ऊमीद है की आपको seo friendly article kya hai? kaise likhe? इससे उरी सम्पूर्ण जानकारी दी है। और आपको seo friendly article से जूरी जानकारी मिल गए होंगे।

मीने आफ्नै तरफ से पूरी कोसिस क्या है की आपको seo friendly article kaise likhe? इससे जुए समपुरना जानकारी को दे सकु। यदि मीने इस पोस्ट मे किसी भी topic के बारेमे बटने मे कोई गलती की है या किसी जानकारी के बारेमे नेही बताया है तो आप हमे comment या contact from के माध्यम से जरूर से बताए। इससे हम आपने लेख को और भी बेहतर बनाने मे मदद मिलेंगे।

और यदि आपको हमारे इस पोस्ट के मध्यम से कौस नया जानने और सीखने को मिला है तो आप हमारे इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ जरूर से शेर करे। इससे हमे भी motivation मिलते है नए नए पोस्ट को आप गो के बीज तक पहसाने मे।

No comments